Ayushman Bharat Yojana

आयुष्मान भारत योजना गोल्डन कार्ड – जाने क्या है, और कैसे बनवाये?

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ‘दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम’ आयुष्मान भारत योजना का शुभारम्भ कर दिया है. इस योजना के अंतर्गत करीब 10 करोड़ से ज़्यादा परिवारों के 50 करोड़ लोगों को लाभ पहुँचाने का लक्ष्य रखा है, जिसमें हर परिवार को सालाना 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा, जिससे वे सरकारी या निजी अस्पताल में कैशलेस इलाज करा सकेंगे.
इसी योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए सरकार लाभार्थियों को ‘आयुष्मान गोल्डन कार्ड’ बनाकर दे रही है.

क्या है ‘आयुष्मान गोल्डन कार्ड’?

‘आयुष्मान भारत योजना’ का लाभ पाने की श्रेणी में आने वाले ग्रामीण और शहरी पात्र व्यक्तियों को केंद्र सरकार की ओर से एक कार्ड दिया जाता है, जिसकी मदद से वे सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में अपना 5 लाख रूपये तक का इलाज़ मुफ़्त में करा सकते है. इस कार्ड में पात्र व्यक्तियों की सभी जानकारियां होती हैं, जिसको वेरीफाई करके सम्बंधित अस्पताल और ‘आयुष्मान मित्र’ इलाज़ में मदद करते हैं.

कहां बनवाएं ‘आयुष्मान गोल्डन कार्ड’?

यह कार्ड खास तौर से दो जगहों पर बनवाया जा सकता है,
1. जन सेवा केंद्र पर
2. सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में

जन सेवा केंद्र पर बनवाने का तरीका


भारत सरकार ने अपनी देश के दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में डिजिटल सुविधाओं का लाभ पहुंचाने के लिए जन सेवा केन्द्रों के स्थापना की हुई है, जहाँ बेहद कम शुल्क में ‘आयुष्मान भारत योजना’ के अंतर्गत ‘आयुष्मान गोल्डन कार्ड’ बनवाने के लिए आवेदन किया जा सकता है. इसके लिए अपना राशन कार्ड, आधार कार्ड और मोबाइल ले जाना अनिवार्य होता है. इनके ज़रिए सबसे पहले आपका नाम ‘आयुष्मान भारत योजना’ की लिस्ट में चेक किया जाएगा, नाम मिलने पर आपका गोल्डन कार्ड मात्र 30 रूपये का शुल्क लेकर बना दिया जाएगा.

सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में


देशभर के ग्रामीण और दूरदराज़ के इलाके में तो जन सेवा केन्द्रों की व्यवस्था होती है, लेकिन शहरों में यह व्यवस्था कम ही होती है. इसलिए, आपको ‘आयुष्मान गोल्डन कार्ड’ बनवाने के लिए पंजीकृत सरकारी या गैर सरकारी अस्पतालों में आवेदन करना होता है. जहाँ आसानी से कार्ड बनवाया जा सकता है. वहां पर भी आपको राशन कार्ड, आधार कार्ड, और मोबाइल फोन ले जाना होगा. अगर आपका नाम ‘आयुष्मान भारत योजना’ की लिस्ट में हुआ तो जल्द ही कार्ड बन जाता है.

कैसे देखे ‘आयुष्मान भारत योजना’ की लिस्ट में नाम?

‘आयुष्मान गोल्डन कार्ड’ बनवाते समय ज़रूरी है कि आपका नाम ‘आयुष्मान भारत योजना’ की लिस्ट में हो. अगर उस लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आपका ‘आयुष्मान गोल्डन कार्ड’ भी नहीं बनेगा. लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इन चरणों का पालन करना होगा.

  • आयुष्मान भारत की वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in पर विजिट करें.
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर दिए गए बॉक्स में भरें, फिर कैप्चा कोड भरें.
  • ऐसा करके ओटीपी जनरेट करें और मोबाइल पर आए पासवर्ड को बॉक्स में भरकर वेरीफाई करें.
  • इसके बाद अपना राज्य चुनें और फिर अपना नाम सर्च कर सकते हैं.

अधिक जानकारी के लिए 14555 पर कॉल भी कर सकते हैं.

FB icon
Share On Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *